top of page

मज़ेदार माता-पिता बनना चाहते हैं ?

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे जीवन में बहुत सफल हों। उसके लिए वे अपने बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाने की कोशिश करते हैं ताकि वे अपने जीवन में किसी भी मुश्किल का सामना कर सकें। बच्चों को प्यार देने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि माता-पिता बच्चों को कुछ ऐसी जरूरी बातें भी सिखाएं जो उन्हें जीवन की हर परीक्षा में सफल होने में मदद करें। इसलिए एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए खुद में कुछ आदतें विकसित करनी चाहिए। कौन-सी?

प्रोत्साहन दें

बच्चों को आपके प्यार के साथ-साथ आपके प्रोत्साहन की भी जरूरत है। जब भी कोई बच्चा कुछ करता है तो वह आपके काम की तारीफ करने के लिए आपकी तरफ देखता है। इससे उनका उत्साह बढ़ता है और वे अधिक फोकस के साथ काम करते हैं। इसलिए अपने बच्चों को हर बात पर लेक्चर देने की आदत छोड़ दें और बच्चों के काम की तारीफ करना न भूलें।

सिर्फ बात नहीं

बच्चे छोटे होते हैं और सही गलत को नहीं जानते। ऐसे में बच्चे कभी-कभी काम बिगाड़ देते हैं, शैतानी हरकतें करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि बच्चों को डांटना, उनकी आलोचना करना बच्चों को ज्यादा गुस्सा दिला सकता है।

सही और गलत का फैसला सिखाएं

माता-पिता का अपने बच्चों से लगाव तब पूरा होता है जब वे उनके साथ विलीन हो जाते हैं। जिससे बच्चे अपने माता-पिता को अपने सभी विचार बताते हैं। इसलिए अपने बच्चों के दिमाग को समझें और उन्हें सही गलत में फर्क करना सिखाएं। बच्चों को एक महत्वपूर्ण बात सिखाएं कि जो आपको सम्मान देता है, आप भी उन्हें सम्मान दें।

आपका छात्र है

आपका बच्चा आपसे सब कुछ सीखता है जैसे आप करते हैं। इसलिए यदि आप स्वार्थी हो जाते हैं, दूसरों की मदद करने से पीछे हट जाते हैं, तो आपका बच्चा भी यही सीखता है। अपनी गलतियों को नज़रअंदाज न करें और दूसरों की मदद करके उनसे सीखें।

केवल सही इच्छाओं की पूर्ति करें

हर माता-पिता अपने बच्चों की इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते हैं। लेकिन बच्चे हर चीज की अहमियत नहीं समझते क्योंकि उन्हें हर चीज आसानी से मिल जाती है। इसलिए माता-पिता को बच्चों की सभी सही और गलत इच्छाओं को पूरा नहीं करना चाहिए। उन्हें मेहनत करना सिखाएं। ऐसा करने से वह अपनी काबिलियत से चीजों को हासिल करने की पूरी कोशिश करेगा।




38 views0 comments

Comentarios


bottom of page